विटामिन बी -12 की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें उपयोग, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

विटामिन बी-12 की

विटामिन बी -12 का उपयोग करने से दिमागी कार्य में सुधार होता है, तनाव के लक्षण कम हो जाते हैं और यह आपकी त्वचा के लिए भी लाभकारी है। इसकी कमी से बालों की समस्याओं, नाखून,पिग्मेंटेशन और त्वचा से संबंधित समस्याएं भी शामिल होती हैं। इस तरह से, आपको इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए कुछ चीजें अपने आहार में उपयोग करनी चाहिए। हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो शरीर में विटामिन बी -12 से भरे हुए हैं। चलो जानते हैं।

अंडे -इस  विटामिन की अंडे में बहुत मात्रा होती है। आपको हर दिन कम से कम 2 अंडे का उपयोग करना चाहिए।यह शरीर की 45 प्रतिशत की कमी को आसानी से पूरी कर सकता है। यदि आप अंडे नहीं खाना चाहते हैं, तो आप सोयाबीन का भी उपयोग कर सकते हैं।

दही – दही का उपयोग कर आप इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते है ! विटामिन बी 12 और बी 1 और बी -2 दही में ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। इस तरह, आहार में लो-वसा दही शामिल किया जा सकता है।

ओट्स –  ओट्स में फाइबर और विटामिन की अच्छी मात्रा होने से यह वजन घटाने में फायेदेमंद है । आप सुबह के नाश्ते में इसका उपयोग सकते हैं।

मशरूम – मशरूम  विटामिन बी 12 का एक बेहतर पदार्थ माना जाता है। मशरूम में , प्रोटीन, कैल्शियम, लौह अच्छी मात्रा में है। आप इसे सब्जी या फिलिंग के फॉर्म में उपयोग कर सकते हैं। मशरूम का उप्योग करके,इसकी की कमी को पूरा कर सकते   है।

पनीर – विटामिन बी 12 पनीर में मौजूद है। पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम भी पाया जाता है।  इस तरह से, इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए पनीर का उपयोग कर सकते है

यह भी पढ़े- इन 5 बीमारियों का खतरा,पुरुषों को रहता है इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज                                                                                                                                                                                                     

Leave a Reply