रात में नींद नहीं आती है ?तो अपनाये ये उपाय

रात में नींद नहीं

पूरे दिन समाप्त होने के बाद, यदि आप कल रात बिस्तर पर करवटे बदलना जारी रखते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि हमारे शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। रात भर सोने की आदत हमें ताजा और ऊर्जावान रखती है। लेकिन अगर तनाव और बदलती जीवनशैली में बुरा प्रभाव पड़ रहा है तो इसका कारण रात में नींद नहीं आने से होता है।

कई लोग अनिद्रा) के साथ संघर्ष करते हैं। इसे नींद सिंड्रोम भी कहा जाता है, जहां रात में लोगो की नींद उड़ जाती है और यहां तक ​​कि सभी प्रयासों के बाद भी, वह बिस्तर को बदलना जारी रखता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, अगर हम आपकी जीवनशैली में कुछ आदतें दर्ज करते हैं, तो यह निश्चित रूप से सकारात्मक प्रभाव दिख सकता है। तो आइए पता करें कि तुरंत आकस्मिक रूप से सोने के लिए क्या करना है।

रात में नींद नहीं आती है ?तो अपनाये ये उपाय

सोने के बाद बिस्तर पर लेट जाओ। कुछ योग ऐसे हैं जो अच्छी नींद लाने में सहायक है! जैसे  भ्रामरी प्राणायाम तुरंत सोने के लिए  उपयोगी साबित हुए है ।

जब आप सोते हैं तो एक्यूप्रेशर थेरेपी का समर्थन करें। हमारे शरीर में कई विशेष बिंदु हैं जिसे दबाकर नींद आ सकती हैं। अपने हाथ के अंगूठे को अपने ibrose के बीच 30 सेकंड के लिए रखे और हटा दें। इस प्रक्रिया को 4 से 5 बार करे ।

सीधे लेटकर आप अपनी पलकों को बार-बार झपकाए जिससे आंखें थक जाएंगी और आप जल्दी सो जाएंगे।

दिनभर की घटनाओं को उल्टेक्रम में याद करे। ऐसा करने से दिमाग पर प्रेशर पडेंगा और नींद आ जाएगी।

पूरे दिन शरीर को एक्टिव रखे । जॉगिंग, पैदल चलना और तैराकी से अच्छी नींद आती है!

पास में घड़ी न रखें, इसे देखकर नींद उड़ जाती है

अपने नींद पैटर्न को ट्रैक करें और एक नोट बनाएं। यदि आप रात में बिस्तर पर 80 प्रतिशत से कम सोते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़े-तनाव को कैसे दूर करें, लाइफस्टाइल कैसे बदले समझिये 

Leave a Reply