यदि आपको मच्छर काटते है तो, मच्छर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

यदि आपको मच्छर काटते

यदि आपको मच्छर काटते है?जैसे ही गर्मी आती है मच्छर परेशान करना शुरू कर देते है। हर कोई रात में मच्छरों के काटने से परेशांन रहता है । यदि घर में मच्छर हैं, तो नींद न केवल खराब है, बल्कि कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है। गर्मियों में, डेंगू के केस बहुत जल्दी बढ़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में, लोग मच्छरों से बचने के लिए कई प्रकार के उपायों को  करना शुरू कर देते हैं। मच्छर के कारण, डेंगू बुखार और मलेरिया जैसी बीमारियां होने लगती हैं।

आजकल,मच्छरों को भगानेके लिए लिक्विड रिफिल भी बेअसर हैं। इन तरीकों से थोड़ी देर के लिए राहत  होती है, जैसे ही उनका प्रभाव कम हो जाता है, मच्छर काटना शुरू कर देते  हैं। ऐसी स्थिति में, आप मच्छरों के विलुप्त होने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार को अपना सकते हैं। ऐसी कई प्राकृतिक चीजें हैं जो आपको मच्छरों से सुकून दे सकती हैं।

यदि आपको मच्छर काटते है तो, मच्छर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-

1- नीलगिरी का तेल – यदि आपको मच्छर काटते है तो नीलगिरी तेल का उपयोग कर सकते हैं। इस फार्मूला को अपनाने के लिए, नीलगिरी के तेल में नींबू को समान मात्रा में मिलाएं। अब इस तेल को अब शरीर पर लगाये। मच्छर इसकी तीव्र गंध से आपके चारों ओर घूम नहीं पाएगा।

2- लहसुन- मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए लहसुन का प्रयोग करें। मच्छर लहसुन की महक से दूर चले जाते हैं। इसके लिए, आप लहसुन को पीसकर पानी में उबालले और घर के हर कोने में इस पानी को छिड़कें। इससे, मच्छर घर में नहीं आएगा।

3- कपूर – यदि आप रात में मच्छरों से परेशान हैं और आप कॉइल या अन्य रसायनों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कपूर का उपयोग कर सकते हैं। आप लगभग 15-20 मिनट के लिए कपूर रूम में जला सकते हैं।जिससे मच्छर तुरंत भाग जाएंगे

4- लैवेंडर – मच्छरों के लिए एक और घर का इलाज लैवेंडर है। इसकी महक बहुत तेज़ होती है, इसलिए मच्छर नहीं आते हैं और आपको नहीं काटेंगे। आप घर पर एक लैवेंडर Sanitizer भी डाल सकते हैं।

5- तेल नीम – नीम तेल का उपयोग मच्छरों को दुर भगाने के लिए किया जाता है। नीम और नारियल के तेल को बराबर मिला ले । अब, इस तेल को अपने शरीर पर लगाये । इससे आप मच्छरों से लगभग आठ घंटे तक सुरक्षित रहेंगे ।

यह भी पढ़े-विटामिन बी -12 की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें उपयोग, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Leave a Reply