बातचीत कैसे करे? बातचीत करने का सही तरीका?How to talk? The right way to communicate

 बातचीत कैसे करे?बातचीत करने का सही तरीका?

बातचीत हकीकत में एक कला है बातचीत कैसे करे?बातचीत करने का सही तरीका? जिसे सिखने के लिए इच्छा, मेहनत, लगन, मजबूती से जमे रहने और लगातार अभ्यास करने कि जरूरत होती है यदि आप बातचीत करने कि कला सिख लेते है तो आप हर सफलता, हर कामयाबी, हर इन्सान को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है और बोलने कि इस कला को सिखने के लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने कि जरूरत नहीं है क्युकी बहुत ज्यादा पढ़े लिखे होने के बाद भी जिसे बोलने कि कला नहीं आती है वे जिंदगी में असफल रह जाते है लेकिन इसे सीखना इतना भी मुश्किल नहीं है जरूरत है हमें अपनी आदतों को बदलने कि और अपना अंदाज बदलने कि जिससे आप बातचीत सही तरीके से कर सकते है!

यदि 90 Second तक लोग आपकी बातो को पूरा ध्यान से सुनते है उसमे पूरी रूचि लेते है तो विश्वास रखना वो लोग आपको और भी सुनना चाहेंगे, लोग आप से जुड़ना चाहेंगे आपकी बातचीत के शुरुआत के 90 Second यह तय कर देते है कि आप किस तरह के इन्सान है आपकी Body language, Personality सब कुछ दिख जाता है सिर्फ आपके 90 Second बात करने से!

बातचीत से किसी को भी प्रभावित करने के लिए हम आपको कुछ Important तरीके बताने जा रहे है जिससे आप अपने बातचीत करने के तरीके को आसानी से सुधार सकते है और किसी पर भी प्रभाव डाल सकते है-

1. अति आत्मविश्वास से बचे -(Avoid too confident )

कई बार हम अत्यधिक आत्मविश्वास के शिकार हो कर अपनी बाते ऊँची-ऊँची आवाज़ में बिना किसी के चेहरे के भाव पढ़े, सुनाते ही जाते है हम अपनी तारीफों के पुल भी बांधते जाते है, जिनमे विराम,ठहराव का तो कही पता ही नहीं होता, साथ ही सामने वाले को बोलने का मौका भी नहीं दिया जाता है अति आत्मविश्वास से हम लोगो कि बात काटते है और हम दुसरो के सामने बेअसर हो जाते है इसलिए अति आत्मविश्वास से बचना बहुत जरूरी है!

2. आवाज़ का महत्व-(Importance of voice )

बातचीत कैसे करे? बातचीत करने का सही तरीका में आवाज़ का, उसके अंदाज़ का अपना अलग ही महत्व है बातचीत के समय आवाज़ धीमी, स्पष्ट एवं मधुर होना चाहिए जोर-जोर से बोलना या जल्दी-जल्दी बोलना अनपढ़ों कि निशानी है आवाज़ में मजबूती और
आत्मविश्वास
जरूरी है आपकी आवाज़ साफ-स्पष्ट हो कई लोग जब बात करते है तो उनके आधे शब्द तो समझ ही नहीं आते कि वो क्या कह रहे है और ऐसे लोग कभी किसी का दिल जित ही नहीं सकते!
अगर आप अपनी आवाज़ को सुन्दर, स्पष्ट बनाना चाहते है तो उसके लिए रोज कम से कम आधा घंटा प्राणायाम करे लम्बी गहरी सांस अन्दर खिचे और लम्बी गहरी सांस बाहर कि तरफ छोड़े आपकी सांस जितनी गहरी चलेंगी आपकी आवाज़ में आकर्षण उतना ज्यादा होंगा!

3. मुस्कुरा कर मिलिए-(Meet smiling )

बातचीत के दौरान आपके चेहरे के भाव भी बहुत महत्वपूर्ण होते है, इसलिए बातचीत के दौरान चेहरे पर हमेशा हलकी मुस्कान रखे आपकी मुस्कान दुसरो को आपके करीब लाने में मजबूत डोर का काम करेंगी फिर आप देखिये रिश्ते और दोस्त किस तेजी से बढ़ते है आप एक मुस्कुराते हुवे और खुश मिजाज व्यक्ति के रूप में प्रसिद्ध होते जायेंगे मुस्कुराहट से आपका तनाव भी कम होंगा!

4. मै शब्द का प्रयोग न करे-(I do not use the word )

बहुत से लोगो कि आदत होती है कि वो सारी दुनिया को लेकर अपने में समेट लेते है मैंने सोचा, मैंने कहा, मै तो पहले से ही जानता था, मै तो हमेशा कहता था आदि शब्दों से बचे दुसरो को भी बोलने का मौका दे! यह मै शब्द आपको अलोकप्रिय और विवादित बनाने का मुख्य कारण बन सकता है आप अपने मै शब्द को हम में बदलिए!

5. बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखे-( Take care of body language )

एक शोध के मुताबिक बातचीत से लोकप्रिय होने के लिए 55% बॉडी लैंग्वेज, 38%  आपकी आवाज़ और 7% शब्दों का योगदान होता है इसलिए बातचीत के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ज्यादा ध्यान दीजिये कही ऐसा तो नहीं कि जानेअनजाने में आप अपने पसंदीदा साथी को दूर धकेल रहे है क्या बात करते समय आप नजरे ज़मीन पर गडा देते है या नजरे चुराते है? क्या आप उससे दूर सरकते जाते है या अपनी दोनों बाहो को कसकर एक दुसरे में उलझा लेते है? ध्यान रहे, इस तरह कि हरकते दुसरो को उलझन में डाल देती है इन के कारण वह आप से दूर होने लगता है ?

आप किसी भी इन्सान से मिले तो बिच-बिच में नजरे मिलाकर बात करे अपनी बॉडी लैंग्वेज में खुलापन लाये ताकि वह आपके नजदीक आ सके !

6. कम बोले ज्यादा सुने-(Speak less, listen more )

Research कहते है बातचीत में 33 प्रतिशत रोल बोलने का और 67 प्रतिशत रोल सुनने का होता है इसलिए बोलने से पहले आपको सुनने को भी तैयार रहना चाहिए सामने वाले की आँखों में देखना, बिच-बिच में सिर हिलाना और बातचीतके बिच में सही समय पर सही प्रश्न पूछने पर बोलने वाले को यह विश्वास होंगा कि कोई उसकी बात सुन रहा है, अपितु वह अपनी बात चालू रखने के लिए हिम्मत भी प्राप्त कर सकेंगा! कम बोले क्यूंकि ज्यादा बडबडाने वाले लोग अपना प्रभाव जल्दी खो देते है ऐसे लोगो पर कोई विश्वास नहीं करता और ना ही इनकी बात कोई गम्भीरता से सुनता है!

7. वास्तविक बने रहे-(Stay real)

वास्तविक बने रहे यानि जो है वही बने रहे Oversmart बनने कि कोशिश ना करे हमेशा ऐसा होता है कि जब कोई दो व्यक्ति बाते कर रहे होते है और हम उनकी बातो में कूद पड़ते है अगर आपको जो बात चल रही है उसके बारे में अच्छा knowledge है तो आप बात करीए और knowledge नहीं है तो चुप रहकर आप उनकी बातो को ध्यान से सुनिए!

8. दुसरो के बारे में बात करे-(Talk about others)

यदि आप किसी से बात करे तो अपने बारे में कम और उनके बारे में आप उनसे ज्यादा बात करे क्यूंकि हर कोई इन्सान अपने बारे में सुनना ज्यादा पसंद करता है आप उन्हें यह मत बताइए कि आप क्या है, आप कैसे है आप उन्हें ये बताइए कि वो कैसे है आप उनके बारे में क्या सोचते है जब लोगो से अपने बारे में कम और उनके बारे में ज्यादा बात करते है तो लोग आपकी बातो में ज्यादा Interest लेने लगते है जब आप सिर्फ अपने ही बारे में बात करते है तो लोग आप से दूर भागने लगते है अगर आप अपने व्यक्तित्व में, अपने शब्दों में आकर्षण लाना चाहते है तो आप अपने बारे में नहीं दुसरो के बारे में ज्यादा बात करीए!

9. दुसरो के नाम याद रखिये-(Remember the names of others)

व्यक्ति को हमेशा अपने नाम से बहुत प्यार होता है यदि आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति से सिर्फ एक बार मिले है और आपने अपना परिचय उन्हें दिया है कुछ दिनों बाद वो अचानक आपको कही मिलते है और उन्हें आपका नाम याद रहता है तो आपका मन खुश हो जाता है अरे इन्हें मेरा नाम याद है नाम में हर व्यक्ति कि ख़ुशी छिपी है नाम कि प्रतिष्ठा अदभुत है दुनिया में जितने ज्यादा आप नाम याद रखेंगे उतने ही दोस्त बढेंगे !

10. दुसरो कि प्रशंसा करे-(Praise others)

यदि किसी कि कोई बात आपको अच्छी लग रही हो तो बिलकुल सरल और कम शब्दों में प्रशंसा करे याद रखे, सच्ची प्रशंसा व्यक्ति कभी नहीं भूल पाता ज्यादातर झूठी प्रशंसा पकड़ में आ जाती है अत: इससे बचे!

निष्कर्ष-(Conclusion)

इस लेख में हमने आपको बातचीत कैसे करे? बातचीत करने का सही तरीका? How to talk? The right way to communicate के बारे में कुछ Important तरीके बताये है इन तरीको पर चलकर आप बातचीत में आकर्षण ला कर किसी को भी प्रभावित कर सकते है!

इस लेख को पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद मुझे उम्मीद है कि यह लेख बातचीत कैसे करे? बातचीत करने का सही तरीका?How to talk? The right way to communicate आपको बेहद पसंद आया होंगा अगर पसंद आया है तो इसे Social media a/c पर share करना ना भूले और अंत में comment में अपनी कीमती राय जरुर दे

Leave a Reply