पंजाब में 65.32 प्रतिशत हुआ मतदान तो यूपी में तीसरे चरण में इतने प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

पंजाब में 65.32 प्रतिशत

पंजाब काउंसिल की सभी 117 सीटोंके लिए चुनाव वर्तमान में खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश के मतदान काउंसिल के तीसरे चरण में, 16 जिलो के 59 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव ख़त्म हो गया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार,उत्तर प्रदेश में 60.46 प्रतिशत वोटिंग हुई और पंजाब में 65.32 प्रतिशत मतदानकी पुष्ठी हुई है।  उत्तरप्रदेश के ललितपुर में शाम 5 बजे तक उच्चतम मतदान किया गया, जहां 67.37 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया, कानपुर में सबसे कम मतदान 50.88 प्रतिशत था। कई जगहों पर, सुबह मतदान की गति धीमी थी, तो वही  दोपहर के बाद अधिक लोग वोट डालने पहुंचे।

पंजाब और उत्तर प्रदेश में कुल मतदान दोपहर के तीन बजे तक 49.31 प्रतिशत था! ईसीआई चुनाव आयोग ने यह जानकारी प्रदान की । ईसी आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में तीसरी चरण के असेंबली के चुनाव में 48.81 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि रविवार को पंजाब में 49.81 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद, अधिकांश स्थानों में मतदान की गति बढ़ जाती है और अगले दो घंटों में, यह संख्या बहुत दूर पहुंच जाती है। इसी तरह शाम 6 बजे तक सभी स्थानों में मतदान प्रक्रिया ख़त्म हुई !

पंजाब में 65.32 प्रतिशत मतदान पंजाब इन दिग्गजों पर रहेगा

पंजाब असेंबली ने 117 सीटों में 1304 उम्मीदवारों के भाग्य का निर्धारण किया, जिसमें 93 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इस बार पंजाब में कांग्रेस, बीजेपी-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) ,शिअद-बीएसपी गठबंधन, आप और विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई साझा सामाजिक मोर्चे के बीच एक बहुकोणीय लड़ाई है। इस चुनाव में, आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा भगवंत मान,चरणजीत सिंह चन्नीक, पंजाब कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व प्रमुख मंत्री अमरिंदर सिंह और प्रकाश सिंह बादल, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल मुख्य विश्वसनीयता दिग्गजों की हिस्सेदारी पर। 10 मार्च को, परिणामों की घोषणा की जाएगी, सभी के भाग्य का फैसला किया जाएगा।

Leave a Reply