तनाव को कैसे दूर करें, लाइफस्टाइल कैसे बदले समझिये ?

 तनाव को कैसे दूर

तनाव को कैसे दूर करें?वर्तमान में बहुत कम लोग हैं जिनके जीवन में तनाव नहीं है। किसी के पास कम तो किसी के पास अधिक है, लेकिन तनाव हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गया है। थोड़ा तनाव रहना एक बुरी चीज नहीं है, लेकिन अधिक तनाव स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कई समय तनाव आपके दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाते हैं। जो धीरे-धीरे आपके जीवन को नष्ट कर देता हैं। तनाव से संबंध खराब और स्वास्थ्य बिगड़ता है।चलिए जानते है तनाव क्यों होता है ?

तनाव को कैसे दूर करें, लाइफस्टाइल कैसे बदले-

1 – व्यक्तित्व – व्यक्तित्व हर कोई का अलग है, इसलिए तनाव के प्रति उनके सुझावों भी अलग-अलग हैं। क्योंकि बहुत से लोग बहुत बात करते हैं और आसानी से सभी में मिल जाते  हैं। दूसरी तरफ, कुछ लोग अकेले रहना पसंद करते हैं, लेकिन जो व्यक्ति अपने विचारो या बातो को अन्य लोगों को साझा करते हैं वे कम तनावग्रस्त होते हैं।

2- कठिनाइयों को कम करे – हम सभी जानते हैं कि अधिक काम और कड़ी मेहनत, यह समय और ऊर्जा दोनों लगता है। इसी तरह, अधिक तनाव से बाहर आने के लिए अधिक मेहनत लगेंगी! इसलिए, तनाव को अधिक बढ़ने ना दे!

3- अनुभव – कई बार मनुष्य अपने अनुभव के कारण कई चीजों को भी कंट्रोल कर लेते हैं, क्योंकि सभी अनुभवों से पता होता है कि त्रुटि कहां हुई है और कहा सुधार करने की आवश्यकता  है। अनुभव वाला व्यक्ति सोच समझ के कदम रखता है। इससे आपको स्थिति को दूर करने और तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

4- डर को दूर करने की ताकत – कई बार ऐसी परिस्थितियां दिखाई देती हैं, जिससे मनुष्यों के दिल में डर बैठ जाता हैं। फिर हम तनाव के बारे में सोचना भी शुरू कर देते हैं इस तरह ये एक बहुत मुश्किल बात है। यदि आप चाहते हैं, तो आप आसानी से तनाव को कम कर सकते हैं। किसी भी परिस्थिति से ठीक हो सकते हैं। यदि आप मन से फैसला कर लेते हैं, तो आप किसी भी स्थिति को बदल सकते हैं।

यह भी पढ़े-Depresssion se bahar kaise nikle depression से बाहर निकलने के लिए उपाय

Leave a Reply