जिंदगी में सही निर्णय कैसे ले? निर्णय लेने के नियम How to make the right decision in life?rules for decision making

जिंदगी मै निर्णय कैसे ले?

friends हम सबको life में Decision लेने पड़ते है ये निर्णय ही हमारी जिंदगी को नयी दिशा देते है सही निर्णय हमारी जिंदगी को सवार सकते है और गलत निर्णय हमारी जिंदगी को बर्बाद कर सकते है जिंदगी में सही निर्णय कैसे ले? जिंदगी में कई बार ऐसी चीजे होंगी, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते है, लेकिन अंतत:सफलता का मतलब विकल्प चुनना है संकट को सफलता में बदलने कि चाभी है जिंदगी में सही निर्णय लेना!  

   जिंदगी के किसी भी काम में सफलता का पहला कदम यह है कि आप निर्णय ले! मुसीबत से, अधिकांश लोग निर्णय करने से इंकार कर देते है और इस तरह हारने का निर्णय करते है या तो आप अपनी जिंदगी के लिए निर्णय ले, वरना जिंदगी आपके लिए निर्णय ले लेंगी अब हम आपको  जिंदगी में निर्णय कैसे ले,निर्णय लेने के कुछ Important नियम बता रहे है जिससे आप अपने निर्णयों को आसानी से ले सके-

1.शांति से निर्णय ले-(Make decisions in peace)

जिंदगी मै सही निर्णय कैसे ले?आज किये गए निर्णय भविष्य में सुख अथवा दुःख निर्मित करते है ना केवल अपने लिए अपने परिवार के लिए आने वाली पीढियों के लिए कोई दुविधा सामने आती है तो मन व्याकुल हो जाता है अनिश्चय से भर जाता है अधिकतर निर्णय हम दुविधा का उपाय लेने के  लिए नहीं केवल मन को शांत करने के लिए लेते है पर क्या कोई दौड़ते हुए भोजन कर सकता है नहीं तो क्या युद्ध से झुझता हुआ मन कोई योग्य निर्णय ले पायेंगा ? वास्तव में जब कोई शांत मन से निर्णय करता है तो अपने लिए सुखद भविष्य बनाता है किन्तु अपने मन को शांत करने के लए निर्णय करता है तो वो व्यक्ति अपने भविष्य में काटो भरा पेड़ लगाता है!

 2.भावनाओ के आधार पर निर्णय ना ले-(Do not make decisions based on feelings)

जिस तरह एक Student को Cricket खेलना अच्छा Feeling कराता है पढना नहीं इसीलिए Feelings को Ignore करो और जिस Decisions से अच्छा feel हो वह जरूरी नहीं सही हो अपने mind को balance करके चलना चाहिए कोई भी important decisions तब मत ले जब आप बहुत ज्यादा खुश है या बहुत ज्यादा दुखी है अत:ज्यादा खुश या ज्यादा दुखी होने कि स्थिति में लिया गया decision गलत ही साबित होंगा!

आपने हमेशा देखा होंगा लोग जब बहुत ज्यादा खुश होते है तब आप उनसे कुछ भी मांग लो वो दे देते है और लोग जब बहुत ही ज्यादा दुखी होते है वो इससे कुछ उल्टा करते है आप उस वक़्त उनका हाल भी पूछ लो तो लोग उसका भी बुरा मान लेते है अत:ज्यादा खुश और ज्यादा दुखी होने पर हमारा दिमाग अलग React करता है इसी कारण से ज्यादा खुश और ज्यादा दुखी होने के समय लिये गए निर्णय पर हमें पछताना पड़ सकता है!

3.सकारात्मक सोच रखे-(Keep positive thinking)

यदि आप हर चीज के बारे में इतना ज्यादा संघर्ष पैदा कर लेते है कि आपकी सोच सकारात्मक ना होकर नकारात्मक बन जाती है आपको हमेशा डर रहता है कि आप हमेशा कुछ गलत कर देंगे, कुछ गलत हो जायेंगा ठीक है कुछ गलत कीजिये क्यूंकि कोई नहीं जानता कि वो सही काम कर रहे है या गलत तो खुद को ज्यादा परेशांन मत कीजिये क्या ये सही है? क्या ये गलत है? जब आप कुछ करे तो बस ये देंखे कि क्या इससे मुझे और आस-पास के लोंगो को खुशहाली मिलेंगी आपके लिए बस यही महत्वपूर्ण होना चाहिए!

4.दहशत में न आये-(Do not panic)

जिंदगी मै निर्णय कैसे ले? इसके लिए आपको दहशत में नहीं आना चाहिए क्यूंकि दहशत से जरा सी भी शक्ति नहीं मिलती है जब आप दहशत में आ जाते है, तो आप स्पष्ट रूप से सोचने कि क्षमता खो देते है और जब आप स्पष्ट रूप से सोचने कि अपनी क्षमता खो देते है, तो आप ख़राब निर्णय लेते है ख़राब निर्णयों से आप समस्या को बढ़ा लेते है या ज्यादा समस्याए पैदा कर लेते है, जिससे एक के बाद एक कई नुकसान होते है अत: आपको दहशत से बचना चाहिए!

जब आपके सामने एक से अधिक विकल्प है और निर्णय लेना कठिन हो रहा हो तो ध्यान लगाकर अन्तर-आत्मा को सुनने का प्रयास कीजिये यदि अन्तर-आत्मा के संकेत सुख देते है तो आप निर्णय ले लीजिये!

5.स्वयं पर विश्वास रखे-(Believe in yourself)

निर्णय और विश्वास संकटों को सफलता में बदलने कि चाभिया है आपको फैसला करना होंगा और फिर उस फैसले पर विश्वास करना होंगा उस आदमी कि कहानी कि तरह है, जिसे जीने के लिए छ: महीने दिए गए थे, लेकिन जिसने पच्चीस साल ज्यादा जिन्दा रहने का फैसला किया उसे विश्वास था कि वो यह कर सकता है, उसे विश्वास था कि वो यह कर देंगा और उसने कर दिखाया! निर्णय और विश्वास संकटों को सफलता में बदलने के सशक्त तत्व है!

6.दुसरो कि सलाह ले-(Seek the advice of others)

अपनी Problem को दिल में मत रखिये आपकी life में कोई भी व्यक्ति हो जो समझदार हो जो आपकी problem को आसानी से solve कर सकता हो आप उससे अपनी problem जरुर discuss कीजिये एक student के लिए यह व्यक्ति friends,teacher, parents हो सकता है याद रहे सही counselling सही decision लेने में मदद करती है अत: निर्णय के वक़्त दुसरो से सलाह लेना ना भूले!

7.अपना लक्ष्य ऊँचा रखे-(Keep your goal high)

कोई भी decision लेने से पहले सोचे कही मैंने अपने लक्ष्य बहुत कम तो नहीं रख लिए जो मै इसे आसानी से प्राप्त कर लू अपनी सोच और लक्ष्य को बढ़ा रखकर ही निर्णय ले जितना बढ़ा आपका लक्ष्य होंगा उतनी ज्यादा मजबूती आपके निर्णय में होंगी जिससे आप उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ज्यादा मेहनत कर पाएंगे और सफलता हासिल कर सकेंगे!

8.अपने लिए प्रार्थना करे-(Pray for yourself)

हर दिन मै बुद्धि और साहस के लिए प्रार्थना करता हु, क्यूंकि मैंने पाया है कि ये दोनों तत्व व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों ही तरह कि सफलताओ के लिए जरूरी है बुद्धि स्थिति को परखने और अच्छे निर्णय लेने कि योग्यता है फिर आपको उन निर्णयों पर चलने के लिए साहस कि जरूरत है अपने सपनो का पिछा करने और उन्हें साकार करने के लिए साहस कि जरूरत होती है समझदारीपूर्ण निर्णय लेने के लिए बुद्धि और उनके अनुसार काम करने के लिए साहस होना चाहिए मै हर दिन इन दोनों के लिए प्रार्थना करता हु!

निष्कर्स-(Conclusion)

इस लेख मै हमने आपको जिंदगी में सही निर्णय कैसे ले? निर्णय लेने के नियम How to make the right decision in life?rules for decision making के बारे में बताया है जिससे आप आसानी से निर्णय लेकर जिंदगी में सफलता प्राप्त कर सकेंगे!

इस लेख को पूरा पढने के लिए धन्यवाद मुझे उम्मीद है कि यह लेख जिंदगी में सही निर्णय कैसे ले? निर्णय लेने के नियम How to make the right decision in life?rules for decision making बेहद पसंद आया होंगा अगर यह लेख पसंद आया है तो इसे Social network पर share करना ना भूले और अंत में comment में अपनी कीमती राय जरुर दे!

Leave a Reply