खुश रहने के 10 तरीके हिंदी में. 10 ways to be happy in hindi

खुश रहने के तरीके हिंदी में

आज कौन नहीं चाहता है कि हम हमेशा खुश रहे लेकिन यह ख़ुशी हमारे मन कि स्थिति से ज्यादा जुडी हुयी है और बहार कि स्थिति से  कम लेकिन आपने अपने आस पास के कितने लोगो को देखा है जो हमेशा खुश रहते है सामन्यत:यह मान लिया जाता हैकि ख़ुशी अमीरों, धन दौलतो, सुख-सुविधाओ  और लाइफ स्टाइल वाले व्यक्तियों के पास होती है लेकिन वह भी खुश नहीं है !इसका मतलब यह है कि अमिर होकर भी नाखुश रहा जा सकता है और कम सुविधाए होने पर भी खुश रहा जा सकता है आज हम आपको खुश रहने के 10 तरीके हिंदी में 10 ways to be happy in hindi बताएँगे जिससे आप कभी भी खुद को उदास नहीं पाएंगे-

1. सकारात्मक सोचे-(Think positively)

आप हमेशा सकारात्मक सोचे एवं ऐसे लोगो से संंगती कीजिये जिनमें हमेशा आशा का भाव झलकता हो ऐसे लोगो से बचे जो हर वक़्त आपकी कमियों को ढूंंढते रहते है हम अपने मन को समझाकर अपने सोचने के तरीके को बदलकर  हमेशा खुश रहने कि आदत डाल सकते  है!

ऐसी आदत अपनाना हर तरह से अपने फायेदे के लिए है आपने एक कहावत सुनी होंगी कि जब आप खुश रहते है तो पूरी दुनिया आपके साथ होती है लेकिन जब आप उदास होते है तो कोई तुम्हारा साथ नहीं देता यह बात खुश रहने के महत्व कि और इशारा करती है!

2. नकारात्मक विचारो से बचे-(Avoid negative thoughts)

जब भी आप के मन में नकारात्मक विचार आये तो आप अपना ध्यान दूसरी तरफ लगाने कि कोशिश कीजिये और नकारत्मक विचारो से बचे अपने तन-मन से जलन,नफरत जैसे भाव को जल्द से जल्द दूर करे जिससे आप खुश रह सकते है!

3. दिनचर्या पर ध्यान दे-(Pay attention to the routine)

अपनी दिनचर्या का खास ध्यान रखिये सुबह कि त़ाजि हवा में कम से कम 15 मिनट टहले जिससे आप के अन्दर फुर्ती बनी रहेंगी और अपनी सभी कार्यो का समय तय कर लीजिये और इन कार्यो को समय पर पूरा करने के लिए अनुशासन में रहिए अनुशासन में रहकर ही आप सभी कार्यो को आसानी से कर पायेंगे और खुद को अच्छा महसूस कर सकेंगे जिससे निराशा जैसे भाव दिलो दिमाग से दूर होंगे और आप अत्यंंत ही ख़ुशी महसूस कर सकेंगे!

4. खुद को माफ़ करना सीखे-(Learn to forgive yourself)

जिंदगी में गलतिया होती रहती है अगर आप उन गलतियों को ध्यान में रखकर खुद को निचा महसूस करते है तो आप कभी भी खुद को माफ़ नहीं कर पाएंगे और ना ही आप में किसी को माफ़ करने कि भावनाए जाग्रत होंगी इसका मतलब यह है कि गलतियो से सबक हासिल कर उन गलतियो को भूल जाइये जिससे आप हमेशा खुश रह पाएंगे!

5. अपने दिल कि सुने-(Listen to your heart)

अपने दिल कि आवाज़ सुनिए किसी के दबाव में आकर या दुसरे लोग क्या कहेंगे ऐसा सोचकर वह काम मत कीजिये  जो आपको पसंद ही  नहीं है अगर आप ऐसा करने लगते है तो उन कार्यो को आप ज्यादा समय तक नहीं कर सकेंगे और ना ही आप उस कार्य में सफल होंगे और ना ही खुद को खुश रख पाएंगे इसलिए वह कार्यो को चुने जिसको करने के लिए आपके दिल के अन्दर से आवाज़ आती हो कि में यह कर सकता हु तभी आप अपनी जिंदगी में लम्बे समय तक खुश रह सकेंगे!

6. हिन् भावना से बचे-(Avoid inferiority complex)

कभी कोई ऐसा काम मत कीजिये जिससे जिंदगी भर आपको पछताना पड़े ऐसा होने से आप में हिन् भावना पैदा हो जाती है जिससे खुश रहने में अडचन पैदा होती है इसके बाद आप अपने आत्मविश्वास को बडाये उससे आप अपने खुश रहने के संकल्प को और मजबूत बनाये खुश रहने से हमारी कोशिशो  के बेहतर परिणाम मिलते है तो क्यों ना  हम खुश रहने कि आदत अपनाये!

7. सन्तुष्ट रहे-(Be satisfied)

भगवान ने आपको जो भी दिया है उसी में संतुष्ट रहे अपनी तुलना दुसरो से ना करे वरना तुम जिंदगी में कभी भी खुश नहीं रह सकते हमेशा आप अपने से निचे वाले लोगो को देखे यानी आपके पास कोई मोटर बाइक है तो आप उस इंसान को देखे जो साइकिल चलाता हो यदि आप के पास साइकिल है तो आप उस इंसान को देंखे जो पैदल चलता हो या आप पैदल ही चलते है तो आप उस इंसान को देंखे जो अपाहिज है जो पैदल चल भी नहीं सकता अत: कहने का मतलब यह है कि आप अपने से ऊपर वाले लोगों को देखेंगे तो आप कभी भी खुश नहीं रह पायेंगे!

8. मुस्कुराना सीखिए-(Learn to smile)

आज हम अपनी जिन्दगी में इतने गंभीर बन चुके है कि कोई चुटकुला सुनने पर भी हमारे चेहरे पर मुस्कुराहट नहीं आती है अत: आप मुस्कुराना सीखिए अपने घर आये मेहमानों से मिले तो मुस्कुराये, किसी नए व्यक्ति से मिले तो मुस्कुराये,अपने बचपन के खुशनुमा लम्हों को याद करके मुस्कुराये, दुसरो कि सफलता पर ख़ुशी जाहिर कीजिये उन्हें बधाई दीजिये और उनका हौसला बडाये अगर आप ऐसा करते है तो आपके चेहरे पर अपने आप मुस्कराहट आने लगेंगी और आप खुश रहना सिख जायेंगे!

9. नए दोस्त बनाये-(Make new friends)

खुश रहने के लिए दोस्तों का होना जरूरी है जिससे हम अपनी समस्याओ का आसानी से समाधान कर लेते है और हर दुःख में भी ख़ुशी मना लेते है कुछ दोस्त ऐसे होते है जो हर वक़्त उदास रहते है हमेशा अपने दुखो और तकलीफों को सुनाया करते है ऐसे व्यक्तियों को कोई पसंद नहीं करता है इसलिए आप खुश मिजाज व्यक्तियों से दोस्ती कीजिये जो आप में उत्साह, आत्मविश्वास भर दे!

10. समय बर्बाद करने से बचे(Avoid wasting time)

समय बर्बाद करने से पहले सोचे कि हम भविष्य के सुनहरे सपनों को तो बर्बाद नहीं कर रहे है यदि  आप समय बर्बाद कर रहे है तो इसका महत्व आपको बाद में  समझ आएंगा अपने कीमती वक़्त को हसी-मजाक में बर्बाद  कर आप कुछ देर अच्छा महसूस कर सकते है लेकिन ज्यादा समय तक खुद को दुखी ही महसूस करेंगे अत: आप को समय का दूरउपयोग करने से बचना चाहिए और समय का सही उपयोग करने से जो ख़ुशी आपको मिलती है वह कही नहीं मिलेंगी!

  निष्कर्ष-(Conclusion)

आपके मन में यह विश्वास होना चाहिए कि खुश रहना आपके हाथ में है अगर आप खुश रहने के 10 तरीके हिंदी में. 10 ways to be happy in hindi अपने जीवन में अपनाते है तो खुश रहते हुवे आप अपनी जिम्मेदारीयो को अच्छी तरह से पूरा कर सकते है और जीवन में बेहतर परिणाम हासिल कर सकते है!

हमें आशा है कि यह लेख खुश रहने के 10 तरीके हिंदी में. 10 ways to be happy in hindi आपको पसंद आया होंगा यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इसे social media a/c par share करना न भूले और comment में अपनी कीमती राय जरुर दे!

Leave a Reply