क्या आप पैरों के दर्द से होते हैं परेशान? इन विटामिन्स की कमी शरीर में हो सकती है

क्या आप पैरों के दर्द से होते हैं परेशान? दर्द होने पर हमारे जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। कुछ लोगों को पैरों में इतना दर्द होता है कि उन्हें चलने में परेशानी होती है। इस तरह से, कई लोग पैरों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए विभिन्न उपायों को अपनाते हैं लेकिन यह अच्छा नहीं है।

इसके कारण आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। हां, पैरों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन शरीर में पोषक तत्वों की कमी इसके प्रमुख कारणों में से एक है। इस तरह से, हम आपको बताएंगे कि पैरों में दर्द शरीर में कौन-से विटामिन की कमी को बताता है!

क्या आप पैरों के दर्द से होते हैं परेशान?इन विटामिन की कमी को करे दूर

Iron की कमी  –  आयरन की कमी से  आपके पैरों में दर्द हो सकता है।जी हां, लेग सिंड्रोम शरीर में आयरन की कमी से होता जिससे खतरनाक दर्द होता है। गर्भवती महिलाओं में अक्सर यह स्थिति देखी जाती है। इसके अलावा, कुछ आहार और चिकित्सा थेरेपी के माध्यम से, यह शरीर में आयरन की कमी को हटाने की भी कोशिश की जाती है।

विटामिन बी 12 – शरीर में विटामिन बी 12 की कमी आपके पैरों में दर्द की संभावना को भी बढ़ा सकती है। असल में, विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाए हमारे शरीर में तंत्रिका तंत्र के कार्यों को बेहतर बनाने के अलावा गतिविधियों में भी सहायक होती है। ऐसी स्थिति में, विटामिन बी 12 कमजोरी और थकान महसूस करा सकते हैं। इसलिए, विटामिन 12 सम्पूर्णआहार के लिए मछली और दूध, अंडे, जैसी चीजें शामिल करना चाहिए! इससे आपके शरीर को फायदा होगा।

 

यह भी पढ़े-सर्दी-खांसी के कारण से गले में होने वाले दर्द को मिनटों में दूर भगाए केले का छिलका

Leave a Reply