इन 5 बीमारियों का खतरा,पुरुषों को रहता है इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज

इन 5 बिमारियों का

पुरुषों के शरीर को बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो लंबे समय तक अपने स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। यदि शरीर में प्रोटीन,विटामिन और खनिज की कमी हैं, तो आप घर या कार्यालय का काम करने में सक्षम नहीं होंगे। कई मामलों में महिलाओ की तुलना में पुरुषों मेंज्यादा टेंशन और दबाव होता है। ऐसी परिस्थितियों में, पुरुषों को स्वस्थ आहार और स्वस्थ जीवन की योजना बनाना चाहिए। आपकी लापरवाही से कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि कौनसी इन 5 बीमारियों का खतरा,पुरुषों को रहता है-

इन 5 बीमारियों का खतरा,पुरुषों को रहता है

1- प्रोस्टेट कैंसर – बढती उम्र के साथ, पुरुषों में प्रोस्टेट से संबंधित समस्याएं होती है! पुरुषो में कई बार एन्लार्ज्ड प्रोस्टेट की दिक्कत होने  लगती हैं। प्रोस्टेट कैंसर का खतरा पुरुषों में बहुत ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए, आपको डॉक्टर से जांच करवाते रहना चाहिए!

2- शीघ्रपतन  -शीघ्रपतन भी पुरुषों में उम्र बढ़नेके साथ होने लगता है। भले ही यह एक खतरनाक बीमारी न हो, किन्तु इसके कारण, पुरुष अपने जीवन का ठीक से मजा नहीं ले पाते हैं। ऐसी स्थिति में तनाव में वृद्धि हो सकती है।

3- टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ना – कई प्रकार की समस्याएं हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के बढ़ने से होती हैं। कम टेस्टोस्टेरोन स्तर के कारण, पुरुष विकास और यौन रंग भी प्रभावित होते हैं। यह स्पर्म प्रोडक्शन और यौन जीवन को प्रभावित करता है।

4- हार्ट समस्याएं – पुरुषों में दिल से संबंधित बीमारिया अधिक होती है। पुरुषों में दिल के दौरे का खतरा महिलाओ की तुलना में ज्यादा होता  है। ज्यादातर पुरुष पूरे दुनिया में दिल के दौरे से मर जाते हैं। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से समस्या और गंभीर हो जाती है। इस स्थिति में पुरुषों को अपने ब्लेड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखना चाहिए।

5- लंग कैंसर – महिलाओं की तुलना में धूम्रपान करने वाले पुरुषों के मामले ज्यादा है! अधिक धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बहुत बढ़ जाता है। धूम्रपान के कारण फेफड़ों के कैंसर के 90 प्रतिशत मामले सामने आते हैं। इसलिए, पुरुषों को अपने फेफड़ों का चेकअप करवाते रहना चाहिए।

यह भी पढ़े-गोवा चुनाव 2022 मतदान प्रतिशत: जानिये गोवा विधानसभा चुनाव में कितने फीसदी मतदान हुआ

यह भी पढ़े-जज और न्यायपालिका के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर CBI ने तीन लोगो को गिरफ्तार कर लिया है

Leave a Reply