आपको बार-बार हिचकी आती हैं तो आपको क्या करना चाहिए

आपको बार-बार हिचकी

हम में से ज्यादातर लोगो को हिचकी आती हैं और यह भी बहुत आम है। हालांकि यह कुछ देर में चली जाती है। लेकिन कभी-कभी यह हिचकी हमें बहुत परेशान कर देती है। ऐसी परिस्थितियों में, आप कुछ कदम उठाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए यहां हम बताते है कि जब आपको बार-बार हिचकी आती हैं तो आपको क्या करना है। चलो जानते हैं।

इस तरह हिचकी से छुटकारा पाएं

पानी पीना -बिना सास लिए पानी पीना यानि एक सास में धीरे धीरे एक गिलास पानी पीना। यह एक प्राचीन तरकीब है जिसे हम कई सालो से उपयोग करते आये है! क्योंकि यह बेहतर ढंग से काम करती है। जब आप पानी धीरे-धीरे निगलते हैं, तो यह आपको हिचकी की समस्याओं से  आराम देती है!

सांस रोकें – थोड़ी देर के लिए अपनी सांस रोके। ऐसा करने से हिचकी दूर हो जाएगी।

चम्मच चीनी खाएं –  यदि आपको बार-बार हिचकी आती हैं तो आप अपनी जीभ पर आधे चम्मच चीनी रखे और 5 सेकंड तक रहने दे! अब इसे निगल लें। ऐसा करने से आपकी हिचकी रुक जाएगी।

बर्फ का पानी- बर्फ के पानी से 30 सेकंड तक गरारा करने पर जल्दी हिचकी से छुटकारा मिलता है।

जीभ धीरे-धीरे खींचें – शायद अजीब लग रहा है लेकिन यह तरीका हकीकत में काम करता है। इसके लिए, एक या दो बार आपकी जीभ धीरे-धीरे खींचते है। ऐसी परिस्थितियों में यदि आपको हिचकी आती हैं तो आप इस तरीके को अपना सकते हैं।

एक पेपर बैग में सांस – अपने मुंह पर पेपर बैग को लगाओ इसमें अपनी नाक भी ढक लो। अब सांस लेकर पेपर बैग को धीरे-धीरे फुलाए ऐसा करने से हिचकी से छुटकारा मिल सकता है।

यह  भी पढ़े- रात में नींद नहीं आती है ?तो अपनाये ये उपाय

Leave a Reply